Holi Festival 2020

Holi Festival 2020- Holi 2020
Holi Festival 2020- Holi 2020

हिंदू धर्म में होली दूसरा प्रमुख त्योहार है। पहली दीवाली है। होली का जश्न हर साल मार्च में होता है। लेकिन यह दिन बदलता है क्योंकि उत्सव पूर्णिमा के दिन होना है। आइए जानते हैं कि साल 2020 में होली कब होगी।

<Holi Bhojpuri>


Holi 2020:

फाल्गुन माह में पूर्णिमा के बाद होली 2020 होगी, जैसा कि प्रत्येक वर्ष होता है। फाल्गुन हिंदू कैलेंडर का 11 वां महीना है, जो फरवरी के अंत तक या मार्च के शुरुआती दिनों में शुरू होता है। होली उत्सव एक दो दिन की घटना है जो शाम को शुरू होती है और अगले दिन की रात तक जारी रहती है। 



Holi 2020 Date:

जैसा कि हम केवल आगामी चंद्र चक्र का अनुमान लगा सकते हैं और कभी स्पष्ट नहीं है। साथ ही, दुनिया के प्रत्येक हिस्से में चंद्र चक्र समान नहीं है। इसलिए भारत के कैलेंडर के अनुसार होली 2020 की अपेक्षित तिथि 9 और 10 मार्च है ।


Holi 2020 Day:

जैसा कि चंद्र चक्र बदलता है, हम नहीं कह सकते कि होली 2020 सप्ताहांत या सप्ताह के दिनों में होगी। लेकिन अपेक्षित अनुमान यह है कि यह मार्च 2020 के दूसरे सोमवार और मंगलवार को पड़ेगा ।


Expected Holi 2020 Day and Date:-होली 2020 के दिन और तारीख की उम्मीद:

चंद्र चक्र के अनुमान के अनुसार , भारत में सोमवार, 9 मार्च, 2020 को सूर्यास्त के बाद होली शुरू होगी । और यह मंगलवार, 10 मार्च, 2020 की मध्यरात्रि तक समाप्त हो जाएगा । यद्यपि यह दुनिया के अन्य हिस्सों में और चंद्र चक्र में परिवर्तन के अनुसार भिन्न हो सकता है।


Holika Dahan – Beginning of Holi- होलिका दहन - होली की शुरुआत

होली के दिन शाम से पहले, लोग अलाव जलाते हैं। हिंदू धर्म में यह धारणा है कि यह आग सभी बुरी आत्माओं से सभी को स्वस्थ और सुरक्षित रखेगी। यह अलाव बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव भी है।


Know The Story Behind This Mystery Here. जानिए इस रहस्य के पीछे की कहानी यहां ।

होलिका दहन के मुहूर्त का ध्यान रखना आवश्यक है । आदर्श समय पूर्णिमा तीथ पर प्रदोष काल पर अलाव जलाने का है जब दिन पूर्णिमा की रात को मिलता है। यह फाल्गुन के महीने में पूर्णिमा की रात के सूर्यास्त के बाद ठीक समय है। लोग इस दौरान पूजा करते हैं और परिवार की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं।


Rang Wali Holi – Dhuleti: रंग वाली होली - धुलेटी

होलिका दहन के बाद का दिन वह दिन होता है जब हर कोई रंगों से खेलता है। इसलिए इसे रंग वाली होली या धुलेटी भी कहा जाता है । हर कोई अपने घरों से निकलता है और पार्कों, सड़कों और सड़कों पर भी इकट्ठा होता है।

यदि आप रंगों की होली का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपके पास होली खेलने के लिए सभी आवश्यक उपकरण होने चाहिए। होली उपकरण के बारे में पता यहाँ ।


Holi Festival 2020-
Holi Festival 2020-


  • गुलाल
  • Pichkari
  • स्नो कलर का स्प्रे
  • रंग का सिलेंडर
  • रंग
  • धुंआ बम


उत्सव सुबह से दोपहर तक जारी है। लोग रंगों से खेलते हुए भी तेज संगीत की धुन पर नाचते हैं।


Food Of Holi:होली का खाना:

रंगों से खेलने के बाद, लोग घर वापस आते हैं और स्नान करते हैं। यह सुनिश्चित करना है कि शरीर के साथ विषाक्त रंगों के सीधे संपर्क के कारण संक्रमण के कोई संकेत नहीं हैं।

उसके बाद, लोग इस त्योहार को स्वादिष्ट बनाने के लिए अनोखे व्यंजन तैयार करते हैं। ये विशेष व्यंजन बाजार में भी उपलब्ध हैं। लेकिन लोग घर पर एक साथ सामान बनाना पसंद करते हैं। यह रिश्तों में बंधन को भी मजबूत करता है।

लोग शाम को दोस्तों और परिवार के सदस्यों से मिलने भी जाते हैं। इसलिए यदि आप मेहमानों को विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसेंगे, तो वे आपके खाना पकाने के कौशल से प्रभावित होंगे।


Where We Can Celebrate Holi 2020  जहां हम होली 2020 मना सकते हैं

अगर आपको लगता है कि होली केवल उत्तर भारत में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, तो आप निश्चित रूप से गलत हैं। यह भारत के सभी हिस्सों में बड़े उत्साह के साथ होता है, चाहे वह उत्तर भारत हो या दक्षिण या उत्तर-पूर्वी भारत का अंतिम कोना।

उसी के साथ पूरी दुनिया होली मनाती है। यह बहुत बड़ा है जहां हिंदू समुदाय एक महत्वपूर्ण संख्या में है। लोग हिंदू समुदाय और अन्य धर्मों के लोगों के लिए रंगों के साथ खेलने के लिए दुनिया भर के शहरों में समारोह की व्यवस्था करते हैं।




Events for Holi Around the World in 2020  2020 में दुनिया भर में होली के लिए कार्यक्रम

अपने होली के त्यौहार को बेहद शानदार बनाने के लिए, दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ताकि लोग इसका पूरा आनंद उठा सकें। इन आयोजनों में संगीत कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम और खाने के शौकीन भी शामिल होते हैं।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post