What Is Enema In Hindi? How I Can Use At Home

What Is Enema In Hindi ? How I Can Use At Home
What Is Enema In Hindi ? How I Can Use At Home

एनीमा उपचार एक तकनीक है जिसका उपयोग मल निकासी के लिए किया जाता है। यह एक तरल उपचार है जो आमतौर पर गंभीर कब्ज से राहत देने के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप अपने दम पर ऐसा नहीं कर सकते, तो प्रक्रिया मलाशय से कचरे को बाहर निकालने में मदद करती है। एनीमा घरेलू उपयोग के लिए आपक़े आस पास की दुकानों में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन आपको यूज़ करेने से पहले विशिष्ट निर्देशों के लिए डॉक्टर या नर्स से पूछना चाहिए।


अन्य प्रकार के एनीमा को बृहदान्त्र को साफ करने और बृहदान्त्र कैंसर और पॉलीप्स का बेहतर पता लगाने के लिए प्रशासित किया जाता है। यदि आपको एनीमा के बाद चिंता या बिगड़ते लक्षण हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से पूछें।


एनीमा उपचार किसके लिए प्रयोग किया जाता है?



कब्ज एक सामान्य जठरांत्र है। यह तब होता है जब बृहदान्त्र मलाशय के माध्यम से कचरे को हटाने में असमर्थ होता है। इस स्थिति वाले लोगों में सात दिनों की अवधि में तीन या कम मल त्याग होते हैं। हल्का कब्ज अक्सर तब होता है जब आप पर्याप्त फाइबर नहीं खाते हैं या नियमित रूप से पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। दैनिक व्यायाम भी कब्ज को रोकने में मदद करता है।

निचले आंत्र को साफ करने के लिए एनीमा प्रशासन का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। हालांकि, यह आमतौर पर कब्ज के इलाज के लिए अंतिम उपाय है। यदि आहार और व्यायाम आपको नियमित रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर एनीमा आज़माने से पहले एक रेचक की सिफारिश कर सकता है। कुछ मामलों में, अपशिष्ट प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए एनीमा प्रशासन से पहले रात में जुलाब का उपयोग किया जाता है।

बृहदान्त्र की चिकित्सा परीक्षाओं से पहले एनीमा का उपयोग किया जा सकता है। आपके डॉक्टर पॉलीप्स का पता लगाने के लिए बृहदान्त्र के एक्स-रे से पहले एनीमा का आदेश दे सकते हैं ताकि उन्हें एक स्पष्ट तस्वीर मिल सके। यह प्रक्रिया एक कोलोनोस्कोपी से पहले भी की जा सकती है।


एनीमा के प्रकार


एनीमा के कई सामान्य प्रकार हैं।

एनीमा का उद्देश्य धीरे से बृहदान्त्र को बाहर निकालना है। यह एक कोलोनोस्कोपी या अन्य चिकित्सा परीक्षा से पहले अनुशंसित किया जा सकता है। एक सफाई एनीमा द्वारा कब्ज, थकान, सिरदर्द और पीठ दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। एक सफाई एनीमा के दौरान, बड़ी आंत की गति को प्रोत्साहित करने के लिए मल सॉफ़्नर, बेकिंग सोडा या ऐप्पल साइडर सिरका की एक छोटी एकाग्रता के साथ पानी आधारित समाधान का उपयोग किया जाता है। एक सफाई एनीमा को दोनों समाधान और किसी भी प्रभावित फेकल पदार्थ को जल्दी से निष्कासित करने के लिए आंत्र को उत्तेजित करना चाहिए।

एक प्रतिधारण एनीमा भी आंत्र को उत्तेजित करता है, लेकिन उपयोग किए जाने वाले समाधान को 15 मिनट या उससे अधिक समय तक शरीर में नहीं रखना चाहिए। 

एनीमा की तैयारी

आपको एनीमा लेने से पहले के दिनों में विशेष आहार निर्देशों का उपवास या पालन करने के लिए कहा जा सकता है। आपके डॉक्टर और आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर निर्देश भिन्न हो सकते हैं।

यदि आप घर पर एनीमा लेने करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी उपकरण निष्फल हो चुके हैं और आपके पास हाथ पर एक स्नेहक है। एनीमा समाधान तैयार करने के तरीके पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें। आपको इसे स्वयं औषधीय घटकों के साथ मिलाना पड़ सकता है।

अपने बृहदान्त्र में महसूस किए गए दबाव को कम करने के लिए, एनीमा शुरू करने से पहले अपने मूत्राशय को खाली कर दें। जब आप अपने बृहदान्त्र को खाली करने के लिए उठते हैं, तो आपके बाथटब से तरल पदार्थ लीक होने की स्थिति में आप अपने बाथटब और अपने टॉयलेट के बीच के क्षेत्र में एक तौलिया या कपड़ा रख सकते हैं। पहली बार अपने एनीमा ट्यूब को मापने और चिह्नित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे अपने मलाशय में 4 इंच से अधिक ट्यूब न डालें।

एनीमा कैसे प्रशासित किया जाता है


एक चिकित्सा कार्यालय में


यदि आप एनीमा से अपरिचित हैं, तो आपको अपने लिए एक चिकित्सा पेशेवर प्रशासक होने पर विचार करना चाहिए। वे होम किट के लिए निर्देश भी दे सकते हैं जो फार्मेसियों में काउंटर पर उपलब्ध हैं। उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें।

कुछ प्रकार के एनीमा विशेष रूप से चिकित्सा कार्यालयों में प्रशासित होते हैं। एक बेरियम एनीमा, उदाहरण के लिए, एक तरल यौगिक का उपयोग करता है जो जठरांत्र संबंधी मार्ग के कुछ क्षेत्रों को उजागर करता है। यह उस पथ की मात्रा को बढ़ाता है जो आपके डॉक्टर एक परीक्षा के दौरान देख सकते हैं। बेरियम एनीमा का उपयोग कब्ज के इलाज के लिए नहीं किया जाता है।

घर पर


एनीमा को अपने घर के आराम में प्रशासित किया जा सकता है। यह तरीका कम खर्चीला हो सकता है, लेकिन आपको अपने डॉक्टर से विस्तृत निर्देशों के लिए पहले से पूछना चाहिए। प्रक्रिया की नाजुक प्रकृति के कारण, किसी प्रियजन को मदद करनी चाहिए।

एनीमा नमक के पानी के एक घोल का उपयोग करते हैं जिसे ट्यूब के एक तरफ बैग में रखा जाता है। दूसरे हिस्से को सीधे मलाशय में रखा जाता है। बृहदान्त्र को ठीक से पहुंचने के समाधान के लिए, अपने पेट पर या अपनी तरफ झूठ बोलते हुए अपने घुटनों को अपनी छाती पर टिकाएं। यहाँ मानक निर्देश हैं:

गर्म पानी का उपयोग करके अपने इच्छित समाधान के साथ एनीमा बैग भरें। सुनिश्चित करें कि क्लैंप बंद है। थैले को नली के सिरे के साथ दबाकर रखें और क्लैंप को एक-एक पल के लिए खोलें और किसी भी हवाई बुलबुले से छुटकारा पाने के लिए, जिसे आप कोलन में नहीं डालना चाहते हैं।

बाथटब के साथ बैग लटकाएं ताकि आप इसे अपने बाईं ओर झूठ बोलते हुए एक्सेस कर सकें।

ट्यूब डालने से पहले सम्मिलन को अधिक आरामदायक बनाने के लिए ट्यूब के अंत को लुब्रिकेट करें, आपके मलाशय में 4 इंच से अधिक नहीं। नीचे सहन करें और गुदा को धक्का दें क्योंकि आप इसे और अधिक आरामदायक बनाने के लिए ट्यूब को सम्मिलित करते हैं। अपनी बाईं ओर लेटें और अपने घुटनों को अपनी छाती तक खींचें।

अपने मलाशय में प्रवेश करने के लिए तरल पदार्थ की प्रतीक्षा करें, गहरी सांस लें और बैग को तब तक देखें जब तक वह खाली न हो।

अपने मलाशय से नोजल को धीरे से निकालें।

आपको शायद तुरंत बाथरूम प्रेशर बनेगा तो आप लैटरिंग में जा कर स्टूल को निकल सकते है. यदि आप एक सफाई एनीमा कर रहे हैं, तो ध्यान से खड़े होकर शौचालय में जाएं। यदि आप लक्ष्य प्रतिधारण है, तो अपने वांछित एनीमा के निर्देशों का पालन करें।

एनीमा लेने परिणाम


एक बार जब सभी समाधान बृहदान्त्र में खाली हो जाते हैं, तो घंटे के भीतर एक आंत्र आंदोलन की उम्मीद की जाती है। यदि आप किसी भी अपशिष्ट को निष्कासित करने में विफल रहते हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं। आपको बाद में प्रक्रिया करने का आदेश दिया जा सकता है। सफल प्रशासन के परिणामस्वरूप मलाशय से अपशिष्ट का निष्कासन होता है।

एनीमा के बारे में शोध क्या कहता है


आंतरिक सफाई के लिए लाभकारी विधि के रूप में एनीमा के लिए समग्र और अपरंपरागत अधिवक्ता हैं। पश्चिमी चिकित्सा के लिए, बड़े पैमाने पर यह फैसला अभी भी जारी है कि क्या नियमित रूप से प्रशासित घरेलू एनीमा से लाभ होता है। उनके दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभों में बहुत अधिक निर्णायक शोध नहीं किया गया है। "बृहदान्त्र सिंचाई" और कब्ज से राहत के लिए एनीमा का सामयिक उपयोग आपको सबसे अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएगा, जब तक कि आपके उपकरण ख़राब  नहीं होते हैं और आप सावधानीपूर्वक निर्देशों का पालन करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि एनीमा को प्रशासित करने के जोखिम हैं।

एनीमा पलेने  के संभावित जोखिम


जब एक डॉक्टर के निर्देशों का ठीक से पालन किया जाता है, तो एनीमा प्रशासन आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। एक बेरियम एनीमा बाद में कुछ दिनों के लिए सफेद रंग पर अपशिष्ट लेने का कारण बन सकता है। यह बेरियम का सामान्य प्रभाव है और इसे अपने ऊपर साफ करना चाहिए। यदि आप अपशिष्ट का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, तो अपने मल को ढीला करने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

मलाशय में एक एनीमा मजबूर करने से जलन और आसपास के ऊतकों को नुकसान हो सकता है। कभी भी ट्यूब को मलाशय में न डालें। यदि समस्याएं बनी रहती हैं, तो बाद में एनीमा का प्रयास करें या अपने चिकित्सक को बुलाएं। एनीमा के बाद मल में मौजूद रक्त का मतलब मलाशय की क्षति या एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या हो सकती है। किसी भी रक्तस्राव के संबंध में तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें।

एनीमा से संबंधित जटिलताओं के लिए आपके जोखिम अधिक हैं यदि आप दिन में कई बार ट्यूबों का उपयोग करते हैं। कार्रवाई का सबसे अच्छा कोर्स दिन में एक बार एनीमा का उपयोग करना है, और हर दिन लगभग उसी समय, जैसा कि एक डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है। यह न केवल दुष्प्रभावों को कम करता है, बल्कि आपके शरीर को नियमित रूप से अपशिष्ट छोड़ने के लिए प्रशिक्षित करने में भी मदद करेगा। यदि कब्ज कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो अपने चिकित्सक को फोन करें।

अत्यंत दुर्लभ मामलों में, एनीमा का गलत प्रशासन एक अवतारवाद (या रुकावट) का कारण बन सकता है। पल्मोनरी एम्बोलिम्स , जो फेफड़ों में होते हैं, घातक हो सकते हैं। अन्य दुर्लभ मामलों में, गलत तरीके से प्रशासित बेरियम एनीमा में परिणाम हो सकता है.

बड़े बुजुर्ग चाहिए विश्वसनीय स्रोत से बचेंओवर-द-काउंटर "फ्लीट" एनीमा, जिसमें सोडियम फॉस्फेट होता है। जेएएमए आंतरिक चिकित्सा में एक छोटा सा अध्ययन जुड़ा हुआ विश्वसनीय स्रोत यह गुर्दे की विफलता जैसे गंभीर जटिलताओं के लिए है।

एनीमा के बाद

कुछ लोगों को पता चलता है कि एनीमा के बाद के घंटों में उनके पास कई अतिरिक्त मल त्याग होते हैं। इस कारण से, एनीमा के लेने के बाद शेष दिन घर पर रहने की योजना बनाये । लेकिन अधिकांश भाग के लिए, आप एनीमा प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी नियमित दिनचर्या को अपना सकती हैं।

Accupressure>>>

Post a Comment

Previous Post Next Post